Patna AIIMS से आयी राहत की बड़ी खब़र, नंवबर में Vaccine आने की उम्मीद

0

नई दिल्ली (शौर्य यादव): पटना एम्स (AIIMS) से राहत की बड़ी खब़र सामने आ रही है। ऑल इंडिया इस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइस पटना में चल रहे ह्यूमन ट्रायल (Human trial) के नतीज़े उम्मीदों पर खरे उतर रहे है। पहले मानवीय परीक्षण के दौरान तकरीबन 40 वॉलंटियर्स (Volunteers) को दी गयी वैक्सीन की पहली खुराक बिना किसी साइड इफेक्ट (side effect) के काम कर रही है। खुराक देने का दूसरा चरण आगामी 29 जुलाई को शुरू किया जायेगा। अगर मानवीय ट्रायल के नतीज़े इसी तरह सिलसिलेवार ढंग से सकारात्मक आते रहे तो नवंबर के आखिरी हफ्ते तक वैक्सीन का उत्पादन बड़े पैमाने पर शुरू कर दिया जायेगा।  

एम्स पटना की तय रणनीति के मुताबिक सभी वॉलंटियर्स को वैक्सीन देने से पहले उनके एंटीबॉडी (Antibodies) की सघन जांच की जायेगी। जिसके बाद उन्हें 5 मिलीग्राम की खुराक दी जायेगी। 14 दिनों के नियमित अन्तराल पर सभी वॉलंटियर्स की एंटीबॉडी की वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षक क्षमता (Immunity against viruses) को मापा जायेगा। 29 जुलाई, 12 अगस्त, 26 अगस्त, 24 अक्टूबर का दिन वैक्सीन इंजेक्ट करने के लिए निर्धारित किया गया है। इस दौरान पटना एम्स के सुपरिटेडेंट डॉ. सीएम सिंह (Superintendent of Patna AIIMS, Dr. CM Singh) की अगुवाई में बनी डॉक्टर्स की टीम काफी करीब से इन वॉलंटियर्स की हेल्थ मॉनिटरिंग करती रहेगी।

दूसरी ओर संक्रमण के हालातों को देखते हुए जांच और टेस्टिंग की प्रक्रिया को तेजी से बढ़ा दिया गया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक- बीते दो दिनों के दौरान देशभर में 10 लाख से ज़्यादा टेस्ट किये जा चुके है। वायरस इंफेक्शन जांच का काम देशभर में फैली 1310 लैब्स के कंधों पर है। जिनमें से 906 सरकारी और 404 निजी क्षेत्रों की क्लीनिकल लैब्स (Clinical labs) शामिल है। इन सभी लैब्स में वायरस ट्रैस करने के लिए आरटी-पीसीआर, ट्रूनेट और सीबीएनएएटी जांच पद्धतियों (Testing methods) का इस्तेमाल किया जा रहा। बीते सोमवार तीन हाईटेक प्रयोगशालाओं (Hi-tech Laboratories) के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग कर टेस्ट क्षमता का दायरा बढ़कर रोजाना10 लाख करने की बात कही थी।

मौजूदा वक्त में तकरीबन 64.23 मरीज वायरस इंफेक्शन से उबर चुके है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) द्वारा जारी किए गए कोरोना अपडेट (Corona update) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमितों की संख्या 14,83,988 दर्ज की गयी है। जिनमें से 9,52,744 मरीज संक्रमण से पूरी तरह उबर चुके है। फिलहाल देशभर में 4,96,988 इंफेक्शन के सक्रिय मामले है। साथ ही 654 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। कोरोना के चपेट में आने के बाद अब तक देशभर में 33 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.