होली से पहले Yes Bank Share Holders के लिए बड़ी खुशखब़री

0

नई दिल्ली (अर्थ.सं.): नकदी संकट से जूझ रहे हैं यस बैंक के लिए राहत की खबर सामने आ रही है। न्यूज़ एजेंसी ब्लूमबर्ग (News agency Bloomberg) के मुताबिक वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) द्वारा एक कंर्सोटियम (Consortium) को मंजूरी दी गई है, जो कि यस बैंक (Yes Bank) में हिस्सेदारी खरीद कर उसे एसबीआई के नियंत्रण में लाने का काम करेगा। कंर्सोटियम की अगुवाई और नियंत्रण स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) के पास रहेगा। गौरतलब है कि कंर्सोटियम के सदस्य चुनने और फैसले लेने के लिए एसबीआई स्वतंत्र होगा। निर्धारित प्रक्रिया के तहत एसबीआई के खेमे वाले बैंक, यसबैंक की नियंत्रक हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेंगे।

एसबीआई के उच्च स्तरीय प्रबंधन (High level management) सूत्रों से जानकारी सामने आ रही है कि, पूरी प्रक्रिया के दौरान (SEBI) सेबी के नियमों का पालन किया गया है, साथ ही आगे घटनाक्रमों का खुलासा भी किया जाएगा। यस बैंक के वित्तीय हालात (Financial circumstances) अगस्त 2018 से ही काफी खराब चल रहे थे। बैंक के वित्तीय परिचालन (Financial operations) और ऋण समाशोधन (Debt clearing) संबंधी खामियों के चलते उस समय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने बैंक प्रमुख राणा कपूर को जनवरी 2019 तक पद छोड़ने की सलाह दी थी।

यही कारण रहा कि मार्च 2019 में बैंक की बैलेंस शीट में घाटा दिखाया गया। इसके बाद बैंक के प्रबंधकीय बोर्ड (Managerial board) ने दो अरब डॉलर जुटाने की योजना पर काम किया। जिसके तहत यस बैंक को कनाड़ा के निवेशक एसपीजीपी ग्रुप-इर्विन सिंह ब्रायच (SPGP Group-Irwin Singh Brych) की ओर से 1.2 अरब डॉलर की पेशकश हुई, पर बैंक के निदेशक मंडल (Board of directors) ने इस ऑफर से हाथ पीछे खींच लिये। इन्हीं वित्तीय कवायद के चलते यस बैंक ने दिसंबर महीने के दौरान चालू वित्त वर्ष के नतीजे जारी करने में देरी की थी। और हालिया वित्तीय नतीजे 15 मार्च तक जारी किए जाएंगे।

मार्च के आखिर तक यस बैंक निफ़्टी (Nifty) 50 की सूची से अलग हो जाएगा। क्योंकि इस लिस्ट में केवल वही कंपनी शामिल होती हैं मार्केट परफॉर्मेंस (Market performance) बेहतर हो। जैसे ही यह खबर मीडिया में आई तो यस बैंक के शेयर (share) में भारी उछाल देखा गया। कल यस बैंक के शेयर्स का स्तर 29.30 था, वहीं आज ये 36.85 किया गया। मार्केट जानकारों की मानें तो एसबीआई की मजबूती से यस बैंक के शेयर में और भी उछाल देखने को मिल सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More