हाउडी मोदी कार्यक्रम में दिखी मोदी मोदी की धूम

अमेरिका के टेक्सास के शहर ह्यूस्टन में हाउडी मोदीकार्यक्रम में हजारों की भीड़ ने शिरकत की। पीएम मोदी और ट्रम्प के बीच गर्मजोशी देखते ही बन रही थी। भारतवंशियों द्वारा आयोजित किये गये, इस कार्यक्रम में दोनों देशों की सांस्कृतिक झलकियां देखने को मिली। ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में हुए इस आयोजन से अमेरिकी-भारतीय संबंधों को काफी मजबूती मिलने के आसार है। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान कई व्यापारिक और सामरिक समझौते भी हो सकते है। पीएम मोदी ने वहाँ बैठे लोगों को संबोधित किया। उनके संबोधन में जम्मू-कश्मीर, अनुच्छेद 370, आतंकवाद और पाकिस्तान खासतौैर से शामिल थे। 

हाउडी मोदी कार्यक्रम में पीएम मोदी के संबोधन के मुख्य अंशः
  • अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने के भारत के फैसले से वे लोग परेशान हैं जो अपने ही देश को नहीं संभाल पा रहे है। अब आंतकवाद के खात्मे के लिए हम निर्णायक मोड़ पर आ गये है।
  • अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा दिया। देश के सामने 70 साल से एक बड़ी चुनौती थी जिसे कुछ दिन पहले भारत ने फेयरवेलदे दिया है।
  • अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को विकास से और समान अधिकारों से वंचित रखा था। इस स्थिति का लाभ आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रहीं थीं। भारत आज चुनौतियों को टाल नहीं रहा, उनसे टकरा रहा है।
  • इन प्रावधानों के निरस्तीकरण से क्षेत्र का विकास होगा और वहां समृद्धि आएगी तथा महिलाओं, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के खिलाफ भेदभाव को खत्म करेगा। अब भारत के संविधान ने जो अधिकार बाकी भारतीयों को दिए हैं, वहीं अधिकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को मिल गए हैं। वहां की महिलाओं-बच्चों-दलितों के साथ हो रहा भेदभाव खत्म हो गया।
  • आपको 9/11 और 26/11 आतंकवादी हमलों के साजिशकर्ता कहां मिलेंगे ? सरकार के पास संसद के उच्च सदन में बहुमत नहीं था. इसके बावजूद अनुच्छेद 370 की अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के फैसले संसद ने दो तिहाई बहुमत से पारित किया।
  • भारत में बहुत कुछ हो रहा है, बहुत कुछ बदल रहा है और बहुत कुछ करने के इरादे लेकर हम चल रहे हैं। हमने नए challenges तय करने की, उन्हें पूरा करने की एक जिद ठान रखी है।
Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More